अजब गजब: यह है दुनिया का सबसे महंगा मेढ़क, दुर्लभ रंग और जहरीले स्वभाव के बावजूद कई देशों में है जबरदस्त डिमांड

  • यह है दुनिया का सबसे दुर्लभ मेंढ़क
  • 2 लाख रुपये की है कीमत
  • मॉर्केट में है जबरदस्त डिमांड

Surbhit Singh
Update: 2024-04-15 20:32 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। दुनिया में कई तरह के जीव और उनकी प्रजातियां धरती पर पाई जाती हैं। यह जीव-जंतु का आकर, रंग और रूप एक दूसरे से काफी अलग होते हैं। हालांकि, अपने विशेषताओं और खूबी के चलते इन जीवों की कीमत में लाखों से लेकर करोड़ों में होती है। इनमें से एक स्टैग बीटल नाम का एक कीड़ा की कीमत इतना ज्यादा हैं कि यदि आप इसे बेचे तो एक बीएमडब्लयू गाड़ी और करीब 15 आईफोन बढ़ी आसानी से खरीदे जा सकते हैं। मी़डिया रिपोर्ट्स की मुताबिक, इसकी कीमत 65 लाख रुपये के आसपास बताई जा रही है। इन दिनों एक अद्भुत मेंढक को लेकर डिमांड बनी हुई है। इस मेंढक की कीमत 2 लाख रुपये रखी गई है।खास बात यह है कि इस तरह के मेंढक बेहद जहरीले किस्म के होते हैं। इसके जहर से 10 लोगों की मौत हो सकती हैं। लेकिन इसके बावजूद इसकी डिमांड बनी रहती है।

इस नाम से जाना जाता है मेंढक

इसे लेकर बीबीसीए ने एक रिपोर्ट भी पब्लिश की है। इसमें बताया गया है कि इस मेढ़क को पॉइजन डार्ट कहते है। यह मेढ़क धरती पर पाए जाने वाले जीवों में सबसे ज्यादा जहरीला है। यह अपने चमकीले रंग के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। इस वजह से यह डिमांड में रहता है। इसके शरीर पर पीले और काले रंग की धारियां पाई जाती है। आमतौर पर एक मेढ़क का रंग हरा होने के साथ चमकदार नारंगी धब्बे होते हैं। दुनिया में मेढ़को की विविधता के लिहाज से यह दूसरे स्थान पर आता है।

कई देशों ने आयात-निर्यात पर लगाई रोक

पॉइजन डॉर्ट मेढ़क का रंग अन्य मेंढको से अलग होने के वजह से यूरोप और अमेरिका में कई परिवार अपने परिवार में पालना पसंद करते हैं। मॉर्केट में यह काफी ज्याद डिमांड में रहते हैं। इस वजह से इनकी इंटरनेशनल मॉर्केट में तस्करी की जाती है। मुख्यत: इन मेढ़को को कोलंबिया में पाया जाता है। यही से इनकी तस्करी की जाती है। दुर्लभ होने की वजह से कई देशों ने इनके आयात और निर्यात पर रोक लगा दी है। इनमें हरे, काले, कोका और सुनहरे रंग के मेंढक यूनिक होते हैं। वहीं, कोलंबिया के ओफगा मेंढक काफी डिमांड रहते हैं।

Tags:    

Similar News